उत्‍तर प्रदेश में कुल कोरोना के मामलों में से 42 फीसदी दिल्‍ली के दोनों पड़ोसी जिले से, जानें आंकड़ें

0

[ad_1]

गाजियाबाद. देश के सभी राज्‍यों में बढ़ रहा कोरोना (Corona) उत्‍तर प्रदेश के दो जिलों गाजियाबाद (Ghaziabad) और गौतमबुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) में खूब प्रभाव दिखा रहा है. ये दोनों जिले दिल्‍ली की सीमा से सटे हैं और इन दोनों शहरों से रोजाना 60 से 70 फीसदी लोगों का दिल्‍ली आवागमन होता है. इस वजह से तेजी से कोरोना फैल रहा है. प्रदेश में कुल मिलने वाले कोरोना के मामलों में 42 फीसदी इन्‍हीं जिलों के हैं. वहीं, आज से किशोरों को कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) की शुरुआत होने जा रही है, इसके लिए 90 फीसदी बुकिंग हो चुकी है.

उत्‍तर प्रदेश में रविवार को 552 कुल मामले कोरोना के आए हैं. इनमें से सबसे 42 फीसदी गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर से मामले आए हैं. गौतमबुद्ध नगर से 117  मामले और गाजियाबाद से 93 मामले आए हैं. इन दोनों जिलों से 210 मामले और बचे हुए 73 जिलों में केवल 332 मामले आए हैं. एनसीआर के ये दोनों जिले दिल्‍ली की सीमा से सटे हैं और यहां रहने वाले 60 से 70 फीसदी लोग दिल्‍ली आते जाते हैं. चूंकि दिल्‍ली में काफी तेजी से कोरोना फैल रहा है, इसलिए इन दोनों जिलों में मामले अधिक आए हैं.

आज से किशोरों को वैक्‍सीन

आज से 15  से  18 साल के बीच के किशोर-किशोरियों का वैक्‍सीनेशन शुरू हो रहा है. गाजियाबाद वैक्‍सीन को लेकर जबरदस्त उत्साह है. 90 फीसदी बुकिंग हो गई. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 60 वैक्‍सीनेशन सेंटरों के लिए 24 हजार स्लॉट खोले थे. सोमवार को 40 स्कूलों में भी ऑन स्पॉट कर टीका लगाया जाएगा.

60 सेंटरों पर वैक्‍सीनेशन

जिले में 66 सेंटरों पर वैक्‍सीन लगाई  जा रहा है. इनमें 60 सेंटरों पर सोमवार से सामान्य लोगों के अलावा किशोर -किशोरियों का वैक्‍सीनेशन किया जाएगा. एक केंद्र पर 400 का वैक्‍सीन लगाने का लक्ष्य गया है. वैक्‍सीनेशन के लिए विभाग के पास कोवैक्सिन की 50 हजार डोज आई हैं. शासन स्तर से प्रत्येक दूसरे दिन वैक्सीन उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया गया है.

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here